Ads Top

उत्तराखंड के चार धाम कौन-कौन से है।

उत्तराखंड के चार धाम कौन-कौन से है।

उत्तराखंड के चार धाम-

1- बद्रीनाथ
2- केदारनाथ
3- गंगोत्री
4- यमुनोत्री

ये चारों धाम उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में स्थित है।
जिसमे सबसे पहले -

 बद्रीनाथ- बद्रीनाथ भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक स्थान है जो हिन्दुओं एवं जैनो का प्रसिद्ध तीर्थ है। जोकि जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ को समर्पित है। यह उत्तराखण्ड के चमोली जिले में स्थित एक नगर पंचायत है। यहाँ बद्रीनाथ मन्दिर है जो हिन्दुओं के चार प्रसिद्ध धामों में से एक है। यह श्री बद्री विशाल यानी भगवान विष्णो जी का मंदिर है।




केदारनाथ- केदारनाथ हिमालय पर्वतमाला में बसा भारत के उत्तरांचल राज्य का एक कस्बा है। यह रुद्रप्रयाग की एक नगर पंचायत है। यह हिन्दू धर्म के अनुयाइयों के लिए पवित्र स्थान है। यहाँ स्थित केदारनाथ मंदिर का शिव लिंग १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक है और हिन्दू धर्म के उत्तरांचल के चार धाम और पंच केदार में गिना जाता है। जो भगवान शिवशंकर जी का मंदिर है जो बहुत ही खूबसूरत है और यहां पर काफी श्रद्धालो लोग हर साल यात्रा करते है।




गंगोत्री- गंगोत्री गंगा नदी का उद्गम स्थान है। गंगाजी का मंदिर, समुद्र तल से 3042 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। भागीरथी के दाहिने ओर का परिवेश अत्यंत आकर्षक एवं मनोहारी है। यह स्थान उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले से 100 किमी की दूरी पर स्थित है ।




यमुनोत्री- यमुनोत्री उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में समुद्रतल से 3235 मी. ऊंचाई पर स्थित एक मंदिर है। यह मंदिर देवी यमुना का मंदिर है। यमुना देवी भगवान सूर्य की पुत्री ओर यमराज देवता की बहन है यहां पर हर साल हज़ारो भाई - बहन यहां आकर दर्सन करते है।



दोस्तो मेरी पोस्ट अच्छी लगी है तो कमेंट कीजिये।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.