Ads Top

औली उत्तराखंड पर्यटक स्थल । धरती का स्वर्ग

औली उत्तराखंड पर्यटक स्थल । धरती का स्वर्ग



औली उत्तराखंड-
औली उत्तराखण्ड का एक भाग है। यह 5-7 किलोमीटर में फैला छोटा सा स्की-रिसोर्ट है। इस रिसोर्ट को 9,500-10,500 फीट की ऊँचाई पर बनाया गया है। यहाँ बर्फ से ढकी चोटियाँ बहुत ही सुन्दर दिखाई देती हैं। इनकी ऊँचाई लगभग 23,000 फीट है। यहाँ पर देवदार के वृक्ष बहुतायत में पाए जाते हैं। 


औली की खूबसूरती के बारे में क्या कहे मानो की ये धरती का स्वर्ग है। ये बहुत प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेसेस है।
यहां हर साल कितने लोग यहां घूमने ओर बर्फ के आनन्द लेने आते है।



औली उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है।
औली जोशीमठ से सड़क या रोपवे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है. यहाँ से नंदादेवी, कमेट तथा दूनागिरी जैसे विशाल पर्वत चोटियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है. आमतौर पर जनवरी से मार्च तक औली की ढलानों पर लगभग 3 मी० गहरी बर्फ की चादर बिछी होती है।

औली में स्थित 500 मी० के ढलान के साथ 3 किमी विस्तार वाला मैदान अंतर्राष्टीय मानक के अनुसार एक बहुत अच्छा स्कीइंग ग्राउंड माना जाता है. बुलंद हिमाछादित पर्वतों की भूमिका स्कायर्स के हौसलों में और अधिक वृद्धि करता है. ध्यानाकर्षण के लिए औली में स्कीइंग महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है। 

भारत के शीतकालीन खेल महासंघ द्वारा यंहा अब राष्टीय चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता है. हालाँकि औली में स्कीइंग मुख्य आकर्षण का केन्द्र है परन्तु इसके अलावा भी केबल कार सवारी तथा रोप लिफ्ट, या अन्य आउटडोर खेल जेसे स्नोमैन बनाना या स्नोबॉल लड़ाई भी आकर्षण के केन्द्र हैं।







कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.