Ads Top

कपिलेश्वर महादेव मंदिर, अल्मोड़ा उत्तराखंड

कपिलेश्वर महादेव मंदिर, अल्मोड़ा उत्तराखंड

कपिलेश्वर महादेव मंदिर, देवदार और फूलों, फलों से भरे जंगल के माध्यम से मुक्तेश्वर से लगभग 9 किमी दूर एक भव्य डाउनहिल ट्रेक है।


यह एक अद्भुत सुंदर ट्रेक है और यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान होता है। और यदि आप उस लंबे समय तक ट्रेक नहीं करना चाहते हैं, तो निराश न हो, यह सड़क पर भी पहुंचा जा सकता है।


मुक्तेश्वर से लगभग 45 मिनट का रास्ता और फिर लगभग एक किलोमीटर की डाउनहिल ट्रेक आपको कपिलेश्वर मंदिर तक ले जाएगी। यह एक प्राचीन मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है और कहा जाता है कि इसका निर्माण 8 वीं -10 वीं शताब्दी के आसपास कत्यूर राजाओं द्वारा किया गया था।
यह एकांत मंदिर कुमिया और सकुनी नदियों के संगम पर स्थित है।

सकुनी नदी चायखान और कुमिया नदी मोतियापाथर से निकलती हैं नदियों के बीच स्थित मंदिर की बनावट को देख के ऐसा लगता है कि जैसे ये दो नाग रूपी नदियों के बीच में स्थित है इस मंदिर का मुख्य मंदिर थोड़ा टेढ़ा हो गया है कुछ लोगों का मानना है कि भू-धंसाव के कारण मंदिर झुक रहा है पर स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मंदिर में दो नागों का युद्ध हुआ था जिस कारण यह मंदिर झुक गया है।

मुख्य मंदिर के अंदर शिव का लिंग है जो स्वयं ही निर्मित हुआ है। इस मंदिर से जुड़ी एक जनश्रुति के अनुसार मौना के मंदिर और कपिलेश्वर के मंदिर में दो नाग रहते थे उन नागों में शर्त लगी कि एक-दूसरे के मंदिरों को कौन जल्दी तोड़ता है इसलिये कपिलेश्वर मंदिर में रहने वाला नाग मौना के मंदिर और मौना के मंदिर का नाग कपिलेश्वर के मंदिर को तोड़ने के लिए आये कपिलेश्वर के नाग ने मौना के मंदिर को तहस-नहस कर दिया पर मौना के नाग ने जैसे ही कपिलेश्वर के मंदिर को तोड़ने के लिए फंदा लगाया कपिलेश्वर का नाग आ गया और उसने मौना के नाग को अपनी जीत के बारे में बताया जिसे सुनने के बाद मौना का नाग वापस चला गया।

इस मंदिर के सामने बहने वाली नदी के किनारे पत्थरों में आज भी सफेद रंग के निशान हैं जो पानी के अंदर तक भी दिखायी देते हैं लोगों का मानना है कि ये उसी नाग के निशान हैं।


कपिलेश्वर महादेव की जय।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.