Ads Top

उत्तराखंड राज्य की कौन सी नदी V आकार की घाटी बनाती है?

उत्तराखंड राज्य की कौन सी नदी V आकार की घाटी बनाती है?
नमस्कार दोस्तो आपको हम अपने जय उत्तराखंडी ब्लॉग की इस पोस्ट में उत्तराखंड राज्य में कौन- कौन सी नदियाँ V आकर की घाटी बनाती है ये बताएंगे ।

उत्तराखंड राज्य की बहुत सी नदी V आकर की घाटी बनाती है-

शारदा नदी, अलकनंदा नदी, गोरी गंगा नदी, रामगंगा नदी, गंगा नदी, भागीरथी नदी और नदियां भी v आकर की घाटी का निर्माण है।












शारदा नदी- काली नदी, जिसे महाकाली, कालीगंगा या शारदा के नाम से भी जाना जाता है, भारत के उत्तराखण्ड और उत्तर प्रदेश राज्यों में बहने वाली एक नदी है। इस नदी का उद्गम स्थान वृहद्तर हिमालय में ३, ६०० मीटर की ऊँचाई पर स्थित कालापानी नामक स्थान पर है, जो उत्तराखण्ड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में है। 

अलकनंदा नदी- अलकनन्दा नदी गंगा की सहयोगी नदी हैं। प्राचीन नाम - विष्णुगंगा उद्गम- संतोपंथ ग्लेशियर, संतोपंथ ताल के अलकापुरी बैंक सहायक नदियां- सरस्वती, ऋषिगंगा, लक्मनगंगा, पश्चिमी धोलीगंग, बालखिल्य, बिरहिगंगा, पातालगंगा, गरुनगंगा, नंदाकिनी, पिंडर, मंदाकिनी। यह गंगा के चार नामों में से एक है।


गोरी गंगा नदी- गोरी नदी, जिसे गोरी गंगा या गोरी गाड़ भी कहा जाता है, भारत के उत्तराखण्ड राज्य में बहने वाली काली नदी की एक सहायक नदी है।
गोरी गंगा का उद्गम उत्तराखण्ड में पिथौरागढ़ जनपद की मुनस्यारी तहसील में होता है।
यह जौलजीबी नामक स्थान पर काली नदी से मिलती है।

रामगंगा नदी- रामगंगा नदी भारत की प्रमुख तथा पवित्र नदियों में से एक हैं। स्कंदपुराण के मानसखण्ड में इसका उल्लेख रथवाहिनी के नाम से हुआ है। उत्तराखण्ड के हिमालयी पर्वत श्रृंखलाओं के कुमाऊँ मण्डल के अन्तर्गत अल्मोड़ा जिले के दूनागिरी के विभिन्न प्राकृतिक जलस्रोत निकलकर कई गधेरों अर्थात लघु सरिताओं के रूप में तड़ागताल पहुंचते हैं।

गंगा नदी- गंगा भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण नदी है। यह भारत और बांग्लादेश में कुल मिलाकर 2525 किलोमीटर की दूरी तय करती हुई उत्तराखण्ड में हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी के सुन्दरवन तक विशाल भू-भाग को सींचती है। देश की प्राकृतिक सम्पदा ही नहीं, जन-जन की भावनात्मक आस्था का आधार भी है।

भागीरथी नदी- भागीरथी भारत के उत्तराखण्ड राज्य में बहने वाली एक नदी है। यह देवप्रयाग में अलकनंदा से मिलकर गंगा नदी का निर्माण करती है। भागीरथी का उद्गम स्थल उत्तरकाशी ज़िले में गौमुख है। भागीरथी यहाँ २५ कि॰मी॰ लम्बे गंगोत्री हिमनद से निकलती है।


उम्मीद करता हूं कि दोस्तो आपको मेरी पोस्ट पसंद आई होगी
अगर हां तो आप पोस्ट में कमेन्ट कीजिये। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.