Ads Top

बद्रीनाथ धाम में भी श्री आदि केदारेश्वर | बद्रीनाथ धाम | केदारनाथ धाम

बद्रीनाथ धाम में भी श्री आदि केदारेश्वर | बद्रीनाथ धाम | केदारनाथ धाम


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में बद्रीनाथ धाम में भी श्री आदि केदारेश्वर जी से जुड़ी कुछ जानकारी के बारे में बताएंगे जो हमे सोशल मीडिया फेसबुक से प्राप्त हुई हैं।




बद्रीनाथ धाम में भी श्री आदि केदारेश्वर के रूप में बाबा केदार निवास करते हैं। 'स्कंद पुराण' के 'केदारखंड' में उल्लेख है कि बदरीनाथ धाम पहले भगवान शिव का ही धाम था, लेकिन भगवान नारायण के यहां विराजमान होने से भगवान शिव केदारपुरी चले गए। हालांकि, श्री आदि केदारेश्वर के रूप में आज भी बदरीनाथ धाम में दर्शन देते हैं। 'स्कंद पुराण' में कहा गया है कि जो यात्री केदारनाथ धाम नहीं जा सकते, वे बदरीनाथ में ही बाबा केदार के दर्शन कर सकते हैं। 

इन दिनों श्रावण मास के चलते आदि केदारेश्वर मंदिर में भी भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जा रहा है। बदरीनाथ और आदि केदारेश्वर मंदिर के कपाट एक ही दिन खुलते हैं और बदरीनाथ के कपाट बंद होने से तीन दिन पूर्व आदि केदारेश्वर के कपाट बंद हो जाते हैं।स्कंद पुराण' में कथा आती है कि भगवान शिव माता पार्वती के साथ हमेशा नीलकंठ क्षेत्र व बामणी गांव के आसपास विचरण करते रहते थे। एक दिन उन्हें वहां किसी बालक के रोने की आवाज सुनाई दी, जो एक चट्टान पर बैठा हुआ था। 

बालक को देख माता पार्वती का हृदय पसीज गया और वह भगवान से उसे अपने साथ ले जाने की जिद करने लगीं। भगवान शिव ने लाख मना किया, लेकिन माता पार्वती नहीं मानीं। त्रिकालदर्शी भगवान शिव जानते थे की यह कोई साधारण बालक नहीं है, लेकिन माता पार्वती की जिद के आगे उन्हें विवश होना पड़ामाता पार्वती ने बदरीनाथ धाम स्थित तप्तकुंड में बालक को नहलाया और फिर स्वयं भी स्नान करने लगीं। इसी बीच बालक ने मौका देख बदरीनाथ मंदिर में प्रवेश कर अंदर से दरवाजा बंद कर दिया। 

मान्यता है कि भगवान विष्णु तिब्बत के थोलिंग मठ से बदरीनाथ पहुंचे थे और वहां शिव-पार्वती को देखकर बालक का रूप धारण कर लिया। बामणी गांव में जहां श्रीहरि ने बालक का रूप धरा, उस स्थान को आज 'लीलाढुंगी' कहते हैं। मान्यता है कि इस घटना के बाद भगवान शिव ने बदरीनाथ धाम को छोड़ दिया और ज्योतिर्लिंग के रूप में केदारनाथ धाम में विराजमान हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.