Ads Top

उत्तराखंड की पिंडर नदी का उद्गम स्थल

उत्तराखंड की पिंडर नदी का उद्गम स्थल

उत्तराखंड की पिंडर नदी का उद्गम स्थल-
पिंडर नदी भारत के उत्तराखंड में बहती हुई एक नदी है। पिंडर की उत्पत्ति पिंडारी ग्लेशियर से हुई है। जो उत्तराखंड में कुमाऊँ क्षेत्र के बागेश्वर जिले में स्थित है इस नदी का स्रोत, पिंडर ग्लेशियर 3,820 मीटर (12,530 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। पिंडर ग्लेशियर में अपेक्षाकृत आसान पहुंच है और इसे 100 वर्षों से अधिक समय के लिए अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है। पिंडर नदी का मुंह कर्णप्रयाग में स्थित है जहां यह अलकनंदा नदी के साथ संगम से समाप्त होता है।


पिंडारी ग्लेशियर एक ग्लेशियर है जो कुमाऊं हिमालय की ऊपरी पहुंच में पाया जाता है, जो नंदा देवी और नंदा कोट के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। ग्लेशियर लगभग तीन किलोमीटर लंबा और 365 मीटर चौड़ा है और गढ़वाल जिले के कर्णप्रयाग में अलकनंदा से मिलने वाली पिंडर नदी को जन्म देता है।

ग्लेशियर तक पहुँचने का मार्ग सौंग, लोहारखेत के गाँवों को पार करता है, धकुरी दर्रे को पार करता है, खटी गाँव (पगडंडी पर अंतिम बसा हुआ गाँव), द्वाली, फुरकिया और अंत में जीरो पॉइंट, पिंडर, पगडंडी के छोर पर जारी है। हालांकि अधिकांश पंडारी पिंडारी नदी के किनारे है, नदी खटी के बाद ज्यादातर छिपी हुई है।

पिंडारी ग्लेशियर ट्रेल एक 90 किमी (56 मील) के राउंड-ट्रिप ट्रेक के लिए प्रदान करता है जो ज्यादातर लोगों को छह दिनों में पूरा करने के लिए आरामदायक लगता है। पिंडारी ग्लेशियर अन्य साहसिक खेलों जैसे बर्फ पर चढ़ने और माउंटेन बाइकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है।

उत्तराखंड में पिंडर नदी लोगों के जीवन और संस्कृति से गहरे जुड़ी हुई है। लेकिन अब इसके वजूद पर खतरा मंडरा रहा है। विकास के नाम पर इस क्षेत्र के जल, जंगल और जमीन को बर्बाद किया जा रहा है। इस नदी की देन और उस पर बनाए जा रहे बांधों से होने वाले नुकसान बहुत है।


पहाड़ों की सबसे बड़ी धार्मिक यात्रा राजजात को रास्ता बताती है पिंडर नदी। हर बारह साल में होने वाली दो सौ अस्सी किलोमीटर की इस दुर्गम यात्रा को पर्वतीय महाकुंभ भी कहा जाता है। मान जाता है कि शिव पार्वती को विवाह के बाद पिंडर घाटी के रास्ते ही विदा करा कर ले गए थे। आज भी हिमालय क्षेत्र की बेटियां यह कामना करती हैं कि उनकी विदाई के रास्ते में पिंडर के दर्शन हों। पिंडर घाटी की खूबसूरती यहां के लोकगीतों में बसती है जिनमें पिंडर को दूध का झरना कहा गया है। पिंडर को काफी ऊंचाई से देखने पर भी इसकी तलहटी पर पड़े पत्थर साफ नजर आते हैं।

अलकनंदा और पिंडर के संगम कर्णप्रयाग से दस किलोमीटर दूर मौजूद पिंडर घाटी ही राजजात का मुख्य मार्ग है। पिंडर की इन्हीं खूबसूरत वादियों में सुनाउ तल्ला गांव भी है।चमोली जिले की थराली तहसील का यह गांव अपने ही पूर्वजों की लाशों पर बसा है। करीब डेढ़ सौ साल पहले हुए भारी भूस्खलन से यह गांव पूरी तरह धरती में समा गया था और सभी लोग मारे गए थे। सुनाउ तल्ला उसी मलबे के ऊपर बसा है। आज सरकारी नीतियों की वजह से पूरी पिंडर घाटी और राजजात का मार्ग सुनाउ यानी सुनसान बनने की कगार पर पहुंच गया है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.