Ads Top

उत्तराखंड का मिनी जापान

उत्तराखंड का मिनी जापान


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताने जा रहे है उत्तराखंड के मिनी जापान कहे जाने वाले गाँव के बारे में उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले की प्रसिद्ध 11 गाँव हिंदाव क्षेत्र में से हिंदाव पट्टी के दो गांवो बगर और सरपोली गाँव को ही लोग मिनी जापान कहते है।


बगर गाँव में 80 परिवार रहते है। यहाँ से 15 युवा जापान में नौकरी करते है, और इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया,सऊदी अरब,अमेरिका, कनाडा और स्पेन सहित कई देशों में रहते है।


सरपोली गाँव को मिनी जापान कहा जाता है। इसके आस पास माल गाँव और चटोली है। इस गाँव में बड़ी संख्या में युवा विदेश में नौकरी कर रहे है। सरपोली गाँव से सबसे पहले युवा जापान और कई अन्य देशों में गए। उसके बाद तो जापान जाने का सिलसिला चलते रहा। पिछले 40 सालो से इस इलाके के युवा जापान जा रहे है।


बगर और सरपोली गांव टिहरी क्व भिलंगना ब्लॉक में स्थित है जो जिले का सीमांत ब्लॉक है और पहले इस इलाके में अशिक्षा बहुत थी। इस इलाके के ज्यादातर युवा नौकरी के सिलसिले में मुंबई और दिल्ली का रुख करते है और सभी होटल के क्षेत्र में ही कार्य करते है। मुम्बई से धीरे धीरे युवा विदेशों का रुख करने लग गए है और फिर आज की स्थिति में यहाँ से सबसे ज्यादा युवा विदेशों में है।


11 गाँव पर्यटन की दृष्टि से बेहद सुंदर घाटी है। इस इलाके में घने जंगल, सीढ़ीदार खेत और शांत आबोहवा पर्यटकों को लुभा सकते है। यहाँ से कई ट्रैक भी जाते है जिनमे जगदिशिला, विश्वनाथ और पाँवलीकांठा प्रमुख है।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.