Ads Top

चिरबटिया की खूबसूरती जो कि है लाखों में एक |

चिरबटिया की खूबसूरती जो कि है लाखों में एक 

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में चिरबटिया एक खूबसूरत गाँव के बारे में बताएंगे जो कि उत्तराखंड में है।


चिरबटिया उत्तराखंड के टिहरी और रुद्रप्रयाग के बॉर्डर पर बसा एक खूबसूरत गाँव है, जो कि समुद्र तल से 2287 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। ग्राम सभा लुठियाग का चिरबटिया एक तोक है जो 1962 में सड़क आने के बाद काफी प्रचलित हो गया।


चिरबटिया गाँव में उत्तराखंड वानिकी एवं उद्यानिकी विवि का कृषि महाविद्यालय भी स्थापित किया गया है। देहरादून से इसकी दूरी 185 किमी है। और 48 किमी रुद्रप्रयाग से है, चार धाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा के बाद श्रद्धालु चिरबटिया गाँव होते हुए केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम जाते है।


चिरबटिया गाँव रुद्रप्रयाग के जखोली ब्लॉक में स्थित है।चिरबटिया को राज्य सरकार ने 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की तैयारी की है।इसके लिए यहाँ पर एमपी थियेटर,व्यू पॉइंट,सहित कई कार्य किए जाने है, यहाँ पर माउंटेन बाइकिंग,ट्रैकिंग, इको हट्स, इग्लू हट,बर्ड वाचिंग की अपार संभावनाएं है।


चिरबटिया गाँव से होते हुए कई बेहतरीन ट्रैक रुट निकलते है-  चिरबटिया से पंवालीकांठा-त्रिजुगीनारायण होते हुए केदारनाथ। और चिरबटिया से राजबंगा ताल-5 किमी दूर है।

चिरबटिया से हिमालय का विराट व खूबसूरत रूप दिखाई देता है। यहाँ से केदारनाथ, चौखम्बा, त्रिशूली, ब्रम्हल, हाथी घोड़ा, नंदा देवी, त्रिशूल, नंदाघुंटी, पर्वत मालाये दिखाई देती है।


चिरबटिया का अर्थ है, पुराना पैदल मार्ग जिसमें पुराने समय में जब सड़के नही हुआ करती थी तो लोग इसी रास्ते से होकर जाते थे। चिरबटिया से पय्याताल 22 किमी की दूरी पर है और बड़ियार गढ़(रिगोली गाँव) 13 किमी की दूरी पर है घनसाली भी पैदल मार्ग था। चिरबटिया से हिंदाव पट्टी के लिए भी पैदल मार्ग था।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.