Ads Top

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने क्यों दिया इस्तीफा ?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने क्यों दिया इस्तीफा ?


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आख़िरकार इस्तीफा क्यों दिया? 
अवधि काल- 18 मार्च 2017 – 10 मार्च 2021


 
09 मार्च 2021 को दोपहर बाद 4 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्या से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस्तीफा देने के बाद आयोजित पीसी में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मैंने अपना त्यागपत्र राज्यपाल को सौंप दिया है। 

इसके बाद सब लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा क्यों दिया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि मैं लंबे समय से राजनीति कर रहा हूं। चार वर्षों से पार्टी ने मुझे सीएम के रूप में सेवा का मौका दिया। मैं कभी सोच नहीं सकता था कि मैं कभी सीएम बन सकता हूं, लेकिन भाजपा ने मुझे सेवा करने का मौका दिया। पार्टी ने अब निर्णय लिया है कि सीएम के रूप में सेवा करने का अवसर अब किसी और को दिया जाना चाहिए। हालांकि, जब इस्तीफा देने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह जानने के लिए आपको दिल्ली जाना पड़ेगा।

उत्तराखंड के सीएम को इस वजह से देना पड़ा इस्तीफा-

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी में विधायकों और कुछ मंत्रियों के बीच नाराजगी के चलते त्रिवेंद्र सिंह रावत को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। दरअसल, इन नेताओं की त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुख्यमंत्री बने रहने पर नाराजगी जताई थी। ऐसे में उनके पद पर संकट मंडराने लगा था। विवाद सामने आने के बाद केंद्रीय नेतृत्व भी इस मसले पर मंथन कर रहा था, जिसके बाद रावत के इस्तीफे की अटकलें तेज हो गई थीं। 

गौरतलब है कि उत्तराखंड में मंत्रियों और विधायकों के एक धड़े ने मुख्यमंत्री का चेहरा बदलने की मांग की थी। साथ ही, इस मामले की जानकारी केंद्रीय नेतृत्व को भी दी थी। उनका कहना था कि अगर मुख्यमंत्री का चेहरा नहीं बदला गया तो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

बता दें कि राज्य में बढ़ रही राजनीतिक सरगर्मी के बीच त्रिवेंद्र सिंह रावत को पार्टी आलाकमान ने सोमवार (8 मार्च) को दिल्ली तलब किया था। रावत राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण जाने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया और दिल्ली पहुंच गए। वह दोपहर में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले। वहीं, देर शाम तक नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के बीच महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी शामिल थे। 

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफा देते ही 10 मार्च 2021 को शाम चार बजे तीरथ सिंह रावत को राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। तीरथ सिंह का मौजूदा कार्यकाल 1 साल 7 महीने का होगा। ऐसे मे चुनावी वर्ष में सभी को साधने और पार्टी को फूट से बचाने की उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.