Ads Top

उत्तराखंड मल्टी-करोड़ साइबर घोटाला STF स्कैनर के तहत क्रिप्टो-मुद्रा एक्सचेंज ( Crypto-currency exchanges )

उत्तराखंड मल्टी-करोड़ साइबर घोटाला STF स्कैनर के तहत क्रिप्टो-मुद्रा एक्सचेंज ( Crypto-currency exchanges )




देहरादून :-  स्पेशल टास्क फोर्स ( Special Task Force ) STF  उत्तराखंड पुलिस ने भारत में चल रहे दो प्रसिद्ध क्रिप्टो-मुद्रा ( crypto-currency ) एक्सचेंजों को उनके द्वारा विदेशी मुद्रा नियमों के संभावित उल्लंघन के लिए नोटिस दिया है।

यह कदम कुछ दिनों पहले उत्तराखंड पुलिस द्वारा 'पावर बैंक' जैसे मोबाइल एप्लिकेशन पर आकर्षक योजनाओं के माध्यम से किए गए 350 करोड़ रुपये के साइबर धोखाधड़ी का पर्दाफाश करने के बाद उठाया गया है। अब तक, STF ने भारतीय नागरिकों के निवेशित धन को क्रिप्टोकरेंसी ( cryptocurrency ) के माध्यम से विदेशों में स्थानांतरित करने के आरोप में मुखौटा कंपनियों के दो निदेशकों को गिरफ्तार किया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ( SSP ) STF अजय सिंह ने कहा, हमने CrPC की धारा 91 के तहत Wasir X And CoinDCX दोनों क्रिप्टो-मुद्रा एक्सचेंजों ( crypto-currency exchanges ) को संदिग्ध लेनदेन के संबंध में नोटिस दिया है और विवरण मांगा है जो आगे की जांच में मदद कर सकता है।

संयोग से, प्रवर्तन निदेशालय ( Enforcement Directorate ) ने हाल ही में Wasir X को 2700 करोड़ रुपये से अधिक की डिजिटल मुद्राओं से जुड़े मामले में नोटिस जारी किया था।

अजय सिंह ने आगे कहा कि प्रारंभिक जांच के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि पैसा चीन को भेजा गया था। दोनों कंपनियां जांच में सहयोग कर रही हैं। अधिक विवरण जल्द ही सामने आने की उम्मीद है।
STF ने ऑनलाइन पेमेंट गेटवे को भी नोटिस जारी किया है। Razorpay इसके साथ पंजीकृत कुछ कंपनियों द्वारा किए गए कुछ संदिग्ध लेनदेन के संबंध में।

नोटिस जारी करने के बाद, Razorpay ने 13 लोगों, कंपनियों के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिसमें कहा गया कि उन्होंने व्यवसाय की मूल श्रेणी से विचलित होकर भुगतान गेटवे को धोखा दिया, जिसके लिए उन्होंने पंजीकरण किया था और भुगतान एकत्र करने के लिए पावर बैंक ऐप के लेनदेन को रूट करना शुरू कर दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.