Ads Top

गैराड़ डाना गोलू देवता मंदिर

गैराड़ डाना गोलू देवता मंदिर

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में गैराड़ डाना गोलू देवता मंदिर के बारे में बताएंगे जो कि उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित हैं।


गैराड़ डाना गोलू देवता मंदिर उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले से लगभग 15 किलोमीटर दूर स्थित है। और बिंसर वन्यजीव अभ्यारण्य के मुख्य द्वार से लगभग 2 किलोमीटर दूरी पर कपडख़ान (बिन्सर) रोड में स्थित हैं। यह गैराड़ डाना गोलू देवता मंदिर श्री कलबिष्ट देवता को समर्पित हैं।


कलबिष्ट देवता गोलू देवता के रूप में यहां विराजमान हैं। कलबिष्ट देवता गोलू देवता के ही अवतार हैं, जिन्हें श्री कलबिष्ट डाना गोलू देवता के रूप में पूजा जाता हैं। और इस मंदिर को गैराड़ धाम भी कहा जाता हैं।


ऐसा कहा जाता है कि श्री कल्याण सिंह बिष्ट (कलबिष्ट) का जन्म एक बड़े गांव पाटिया के पास कत्युडा गांव में हुआ था, जहां राजा के दीवान रहते थे। बहुत कम उम्र में श्री कलबिष्ट देवता ने कुमाऊं क्षेत्र के सभी शैतानों को पछाड़ दिया और हमेशा के लिए मार डाला श्री कलबिष्ट देवता जी ने हमेशा गरीबों और दमनकारी लोगों की मदद की। श्री कलबिष्ट देवता जी को संदेह से अपने निकट रिश्तेदार ने अपनी कुल्हाड़ी से सिर काट दिया था, जो पटिया के दीवान द्वारा प्रभावित था।


राजा ने छल से उनका सिर कटवा दिया गया। श्री कलबिष्ट देवता का शरीर डाना गोलू गैराड़ में गिर गया और उनका सिर अल्मोड़ा से कुछ किलोमीटर दूर कपड़खान में गिर पड़ा। डाना गोलू में, गोलू देवता का मूल और सबसे प्राचीन मंदिर है। गोलू देवता को भगवान शिव के रूप में देखा जाता है। उनके भाई कलुवा भैरव के रूप में हैं और गर्भ देवी शक्ति का रूप है। 


कुमाऊँ के कई गांवों में गोलू देवता को प्रमुख देवता ईस्ट देवता के रूप में पूजा जाता है। डाना गोलू देवता को न्याय के भगवान के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर में डाना गोलू देवता को सफेद कपड़ों, सफेद पगड़ी और सफेद शाल को पहनाया जाता है। कुमाऊं में गोलू देवता के बहुत से मंदिर हैं, और सबसे लोकप्रिय गैराड़ (बिन्सर), चितई, चंपावत, घोड़ाखाल में हैं। 

लोकप्रिय धारणा है कि गोलू देवता भक्त को सत्य न्याय प्रदान कराते हैं। उनकी इच्छाओं की पूर्ति के बाद भक्त मंदिर में घंटी चढ़ाते हैं। मंदिर के परिसर में हर आकार की हजारों घंटियाँ लटकी देखी जा सकती हैं। कई भक्तों के द्वारा लिखित याचिकाएं दर्ज़ कराई गयी हैं, जो मंदिर द्वारा प्राप्त की जाती हैं।



श्री कलबिष्ट डाना गोलू देवता की जय।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.