Ads Top

हर की दून ट्रेक उत्तरकाशी उत्तराखंड | Har Ki Doon Trek Uttarkashi Uttarakhand

हर की दून ट्रेक उत्तरकाशी उत्तराखंड | Har Ki Doon Trek Uttarkashi Uttarakhand


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में हर की दून ट्रेक के बारे में बताएंगे जो कि उत्तरकाशी उत्तराखंड में स्थित हैं।



हर की दून ( ईश्वर की घाटी)-

हर की दून एक पालने के आकार की घाटी है जो गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय उद्यान के केंद्र में 3566 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से ढकी चोटियों और अल्पाइन वनस्पतियों से घिरा, हर-की-दून, सबसे खूबसूरत ट्रेकिंग गंतव्य है जो उत्तराखंड की अभूतपूर्व प्राकृतिक सुंदरता को प्रदर्शित करता है। हर की दून घाटी गढ़वाल हिमालय की सुंदर भूमि में अछूती घाटियों के शानदार दृश्य को प्रस्तुत करती है। यह भारत में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो कई ट्रेकिंग भ्रमण प्रदान करता है।


हर की दून उत्तराखण्ड राज्य के उत्तरकाशी जिले में यमुना की सहायक नदियां रुपिन व सूपिन नदियों के आस-पास फतेह पर्वत की गोद में बसा क्षेत्र है। यह उच्च हिमालय के निकट स्थित एक अत्यन्त दुर्गम अन्चल है। उत्तर में हिमाचल के किन्नोर व पूर्व मे तिब्बत से सटा हर की दून का इलाका अपने भीतर गोविन्द पशु विहार वन्य जीव अभयारण्य को समेटे है। यहाँ यात्री ट्रैकिन्ग के लिये आते हैं। घाटी की पृष्ठभूमि में 21000 फ़ीट की ऊंचाई वाली स्वर्गारोहिणी चोटी भी दिखाई देती है, जिसके बारे में मान्यता है कि महाभारत काल में युधिष्ठिर अन्य पाण्डवों सहित इसी शिखर से स्वर्ग को गये थे।



हर की दून ट्रेक भारत के कुछ सबसे अलग गांवों से होकर गुजरता है जो अभी भी सभ्यता से अप्रभावित हैं। इस क्षेत्र के लोग बहुत गर्मजोशी और स्वागत करने वाले हैं। चरवाहे इस क्षेत्र में अपने जानवरों को लुढ़कती घास पर चराने के लिए आते हैं। इस छिपी हुई घाटी पर एक नज़र और यह कैनवास पर एक लैंडस्केप पेंटिंग की तरह लगता है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह उत्तराखंड में सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थलों में से एक है। गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों के मौसम में भी। दिसंबर से मार्च तक घाटी बर्फ से ढकी रहती है।  घाटी के माध्यम से सप्ताह भर चलने वाला यह ट्रेक उत्तराखंड के सबसे सुंदर ट्रेक में से एक है। हर की दून ट्रेक की मुख्य विशेषताएं शक्तिशाली हिमालयी चोटियों जैसे स्वर्गारोहिणी ग्रुप ऑफ पीक्स, काला नाग (ब्लैक पीक), बंदरपूंछ और कई अन्य के जबड़े छोड़ने वाले दृश्य हैं।

हर की दून ट्रेक के बारे में पौराणिक कथा- 

हर की दून राजसी स्वर्गारोहिणी चोटी की घाटी में स्थित है।  ऐसा माना जाता है कि महाभारत के युधिष्ठिर को इसी चोटी से कुत्ते के साथ स्वर्ग भेजा गया था। इस क्षेत्र के लोगों के पूर्वजों का महाभारत के पात्रों पर बहुत प्रभाव है। इस क्षेत्र और इसके आसपास के पूर्वजों को महाभारत में पौराणिक शाही योद्धाओं और राजाओं, कौरवों और पांडवों के शासनकाल में कहा जाता था।

हर की दून ट्रेक में मनोरंजन-

हर की दून आपके पर्यटकों की तुलना में साहसी आत्माओं के लिए एक ट्रेक मार्ग है, प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता के अलावा बहुत अधिक दर्शनीय स्थल उपलब्ध नहीं हैं।  हालाँकि, जामधर ग्लेशियर और मोरिंडा ताल तक पहुँचने के लिए हर की दून से 4 किलोमीटर आगे की यात्रा की जा सकती है।  


● ट्रेकिंग- 

हर की दून गढ़वाल हिमालय में सबसे अधिक फायदेमंद ट्रेक में से एक है, जो ट्रेकर्स को चित्र-पोस्टकार्ड प्राकृतिक सुंदरता के साथ झरने, बर्फ से ढके पहाड़ों, देवदार और ओक के पेड़ों से ढके जंगलों, बहती नालों और नदियों के रूप में प्रदान करता है। 

● कैम्पिंग- 

कैम्पिंग प्रकृति की गोद में सबसे अद्भुत अनुभवों में से एक है। रात के साफ आसमान के नीचे दोस्तों के साथ तंबू लगाने से थकाने वाले दिन के बाद आराम करने और तरोताजा होने में मदद मिलती है। हर की दून हिमालय के सबसे अच्छे दृश्यों में से एक और समान रूप से मनोरम रात्रि आकाश प्रस्तुत करता है।

● गाँव पर्यटन-

हर की दून ट्रेक के रास्ते में, ऐसे गांव आते हैं जो इस क्षेत्र के स्वदेशी समुदायों द्वारा बसे हुए हैं। प्रकृति की गोद में स्थित ओसला, सांकरी आदि जैसे खूबसूरत गांवों का पता लगा सकते हैं और उनके देहाती जीवन, रीति-रिवाजों और संस्कृति के बारे में जान सकते हैं।  

● बर्ड वाचिंग और फोटोग्राफी- 

वनस्पतियों और जीवों की विविध रेंज के साथ, हर की दून एक प्रकृति प्रेमी के लिए स्वर्ग है। सुंदर पक्षियों को देखने की शांति का आनंद लें और अपने सामने मनमोहक नजारों की तस्वीरें लें।

हर की दून ट्रेक में देखने के लिए अन्य पर्यटक स्थल-

ओसला गांव 
● संकरी 
● संकरी जिपलाइन राइड 
● मारिंदा ताल 
● तालुका गांव 
● स्वर्गरोहिणी पीक

हर की दून ट्रेक क्यों प्रसिद्ध हैं-

हर की दून ट्रेक घाटी और दृश्य, ट्रेकिंग, समर ट्रेक, विंटर ट्रेक, कैम्पिंग, हिडन विलेज के रूप में पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। कॉरपोरेट्स, परिवार और बच्चों, विदेशियों, समूहों, एकल के लिए हर की दून ट्रेक अनुशंसित गंतव्य है। हर की दून ट्रेक निम्नलिखित गतिविधियों / रुचियों के लिए लोकप्रिय गंतव्य है- साहसिक, शिविर, क्रिसमस और नया साल, ट्रेकिंग, ग्राम पर्यटन, शीतकालीन ट्रेक।

उम्मीद करते है, आपको पोस्ट पसन्द आयी होगी।


उत्तराखंड के इतिहास, सांस्कृतिक, साहित्यिक, उत्तराखंड के सौंदर्य, प्राचीन धार्मिक परम्पराओं, धार्मिक स्थलों, खान-पान, दैवीक स्थलों, धार्मिक मान्यताएँ, संस्कृति, प्रकार्तिक धरोहर और लोक कला के साथ-साथ काव्य और कहानी संग्रह के बारे मेंं विस्तार पूर्वक में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे
YOUTUBE CHANNEL को जरूर SUBSCRIBE करें।

Youtube Channel Link-





कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.