Ads Top

उत्तराखंड में 'पहाड़ी पीला रायता' बनाने की विधि क्या है?

उत्तराखंड में 'पहाड़ी पीला रायता' बनाने की विधि क्या है?


नमस्कार दगड़ियों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में उत्तराखंड में 'पहाड़ी पीला रायता' बनाने की विधि के बारे में बताएंगे।



उत्तराखंड के कुमाऊँ और गढ़वाल मंडल में बनने वाला पहाड़ी रायता उत्तराखंड का प्रसिद्ध व पारम्परिक भोजन है, उत्तराखंड में पहाड़ी रायता शादियों, नामकरण, पूजा या तेरहवीं में सार्वजनिक भोजन के रूप में अलग पहचान देता हैं।



वैसे तो रायता बहुत प्रकार का बनता हैं, जैसे बूंदी और मट्ठे, नमक मिर्च मिला कर और प्याज और मूली का भी परन्तु हमारे उत्तराखंड कुमाऊँ में पहाड़ी पीला रायता बनता हैं। जो कि पहाड़ की ककड़ी और खीरा से बनाया जाता हैं।

उत्तराखंड के पहाड़ी रायता बानने की विधि-

उत्तराखंड के पहाड़ों में रायता ज्यादातर कुमाऊँ मण्डल में लोग ज्यादा खाते हैं, यंहा पर रायता इतना प्रसिद्ध हैं, कि उत्तराखंड के कुमाऊँ मंडल में रायता यंहा प्रत्येक होटलों में मिलता हैं, ताकि बाहर के टूरिस्ट आये हुए लोग भी रायता का आनंद ले सके और बाहर से आये लोग इसको काफी पसंद भी करते हैं। अब तो कुमाऊँ में होटलों में रायता बहुत तरह के कॉम्बिनेशन के साथ सर्व किया जाता हैं। जैसे- पकोड़ी रायता, आलू रायता, छोले रायता, दाल चावल रायता, राजमा चावल रायता। अब हम आपको रायता बनाने की विधि बताते हैं।

पहाड़ी पीला रायता बनाने की सामग्री-

1. 1 बड़ा पहाड़ी खीरा या ककड़ी
2. 250g दही या गाढ़ा मट्ठा
3. 2 चम्मच सरसों वाली राई
4. 2 हरी मिर्च 
5. नमक स्वादानुसार
6. हरा धनियां सिर्फ सजाने के लिए
7. 1/ 2 हल्दी 
8. 1/4 जीरा


पहाड़ी खीरा रायता बनाने के लिए सबसे पहले आप खीरे या ककड़ी को धोकर उसको चारों तरफ से छीलकर कद्दूकस में कौर लेते हैं, उसके बाद कोरे हुए खीरे को अच्छी तरह दोनों हाथों से निचोड़ कर उसका पानी निकाल देते हैं। फिर उस कोरे हुए खीरे को एक बर्तन में लेके उसमें दही या मट्ठा मिला देदे हैं।

पहाड़ी रायता में फिर हल्की गर्म कर पिसी हुई सरसों ( राई ) को अपने स्वादानुसार डाल देते हैं, फिर उसमें कटी हुई हरीमिर्च, हल्दी पाउडर, जीरा और नमक डालकर अच्छे से उसको मिला देते हैं। और फिर उसमें सजाने के लिए हरा धनियां चाहे तो लगा सकते है, उसके बाद आपका उत्तराखंड का पहाड़ी पीला रायता तैयार हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.