Ads Top

पिथौरागढ़ का हरनंदा मंदिर | Harnanda Mandir Pithoragarh Uttarakhand

पिथौरागढ़ का हरनंदा मंदिर | Harnanda Mandir Pithoragarh Uttarakhand


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ का हरनंदा मंदिर के बारे में बताएंगे।



हरनंदा मंदिर बुंगाछीना-



उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर बुंगाछीना के दक्षिण की ऊँची पहाड़ी पर नंदा देवी मंदिर (हरद्यौ) की स्थापना है। स्थानीय मान्यतानुसार पूर्व में यहाँ 'हरगंगा’ नदी प्रवाहमान थी। इसी से इस देवी का नाम 'हरनंदा’ प्रसिद्ध हुआ। कहा यह भी जाता है कि कुमाऊँनी में 'हरद्यौ’ नाम 'हर नंदा द्योथल’ (देवस्थल) का अपभ्रंश रूप है। श्रावण मास की कर्क संक्रान्ति को इस मंदिर में प्रतिवर्ष मेला लगता है।



हरनंदा मंदिर ('हरद्यौ’) में कई भग्न वैष्णव मूर्तियाँ हैं। एक लघु थान में कलात्मक लक्ष्मीनारायण की प्रतिमा कार्त्तिकेयपुर के खस राजाओं के समय की कही जाती है। मुख्य मंदिर के गर्भगृह में हैमवती शैली के दो लघु मंदिर हैं। एक माँ नंदा और दूसरा भगवान शिव जी का हैं। इन दो मंदिरों की सुरक्षा हेतु बाहर से सीमेंट द्वारा एक बड़ा मंदिर बना दिया गया है। इस स्थल से उत्तर में नंदाकोट और पंचचूली श्रृंखलाओं के स्पष्ट दर्शन होते हैं।

उम्मीद करते है, आपको पोस्ट पसन्द आयी होगी।


उत्तराखंड के इतिहास, सांस्कृतिक, साहित्यिक, उत्तराखंड के सौंदर्य, प्राचीन धार्मिक परम्पराओं, धार्मिक स्थलों, खान-पान, दैवीक स्थलों, धार्मिक मान्यताएँ, संस्कृति, प्रकार्तिक धरोहर और लोक कला के साथ-साथ काव्य और कहानी संग्रह के बारे मेंं विस्तार पूर्वक में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे
YOUTUBE CHANNEL को जरूर SUBSCRIBE करें।

Youtube Channel Link-

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.