Ads Top

उत्तराखंड में जब परियों ने उत्तराखंड के लोगो को किया अपहरण

उत्तराखंड में जब परियों ने उत्तराखंड के लोगो को किया अपहरण


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में  उस घटना के बारे में बताएंगे जब उत्तराखंड में जब परियों ने उत्तराखंड के लोगो को किया अपहरण।



उत्तराखंड के टिहरी जिले में स्थित खैट पर्वत लाखों लोगों के आस्था का केंद्र बन चुका हैं। माना जाता है कि इस पर्वत में अप्सराओं का राज हैं। इन्हीं अप्सराओं या परियों को खैट पर्वत में आज भी यहां देखा जाता हैं, उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में खैट पर्वत में यह परियां वनदेवियां हुआ करती थी। जिन्हें आन्छरी - माँछरी नाम से जाना जाता हैं। 



माना जाता हैं कि अगर इन वन देवियों को कोई पुरष पसन्द आ जाये तो ये वन देवियां उन्हें मूर्छित करके अपने पास ले जाती हैं। उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल में स्थित यह पहाड़ थात गाँव की सीमा पर आता हैं। इस पर्वत की ऊँचाई 10000 फ़ीट है, खैट पर्वत की चोटी गुम्बत आकर की दिखती हैं। 

कहा जाता हैं, कि इस पर्वत की 9 श्रखंलाओ में 9 परियो का वास हैं। ये 9 परियां 9 बहने है, जो आज भी यहाँ अदृश्य रूप में यहाँ वास करती हैं। अमेरिका के Massachusetts's के वैज्ञानिकों ने भी माना कि यहां अजीब सी शक्ति वास करती हैं। थात गाँव से करीब 5 किलोमीटर दूर पर स्थित खेटखाल नाम का मंदिर भी हैं, जिसे रहस्य का केंद्र भी माना जाता हैं।

यहाँ के मंदिर में परियों की पूजा होती हैं। और 15 जून को यंहा भव्य मेला लगता हैं, खेट पर्वत के पास एक रहस्य गुफा भी हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि इस गुफा के आदि अंत का पता नहीं चल पाया हैं। कुछ लोग यह भी कहते हैं, कि महादेव द्वारा अंधाकुर राक्षस को यहीं मारा था। कहा जाता है कि जब महादेव कैलाश जा रहे थे। तब ये 9 बहने पारियां अलग - अलग श्रखंलाओ में छूट चुकी थी। तभी से ये 9 बहने सदियों से यहीं रहती हैं। 


उम्मीद करते है, आपको पोस्ट पसन्द आयी होगी।


उत्तराखंड के इतिहास, सांस्कृतिक, साहित्यिक, उत्तराखंड के सौंदर्य, प्राचीन धार्मिक परम्पराओं, धार्मिक स्थलों, खान-पान, दैवीक स्थलों, धार्मिक मान्यताएँ, संस्कृति, प्रकार्तिक धरोहर और लोक कला के साथ-साथ काव्य और कहानी संग्रह के बारे मेंं विस्तार पूर्वक में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे
YOUTUBE CHANNEL को जरूर SUBSCRIBE करें।

Youtube Channel Link-



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.