Ads Top

उत्तराखंड का ऐतिहासिक मंदिर लक्ष्मण लोकपाल मंदिर | Lakshman Lokpaal Mandir Uttarakhand

उत्तराखंड का ऐतिहासिक मंदिर लक्ष्मण लोकपाल मंदिर | Lakshman Lokpaal Mandir Uttarakhand


नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे जय उत्तराखंडी समुदाय में आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में उत्तराखंड के ऐतिहासिक मंदिर लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के बारे में बताएंगे।

उत्तराखंड का लक्ष्मण लोकपाल मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के चमोली जिले में हेमकुंड साहिब के समीप ( 15,200 ft) की ऊचाई पर स्थित हैं। हेमकुंड साहिब की बर्फिली वादियों में लक्ष्मण मंदिर बसा हुआ है, लक्ष्मण जी श्री राम के भ्राता। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार लक्ष्मण ने अपने भाई श्री राम के साथ 14 साल का वनवास काटा था। 


लक्ष्मण लोकपाल मंदिर का इतिहास-

हेमकुंड साहिब की बर्फिली वादियों में बसा लक्ष्मण मंदिर को लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। अगर पौराणिक मान्यता की मानें तो कहा जाता है कि प्राचीन समय में इस स्थान पर जहां आज मंदिर स्थापित हैं, वहां शेषनाग ने तपस्या की थी। जिसके बाद उन्हें द्वापर युग में राजा दशरथ के यहां लक्ष्मण के रूप में जन्म मिला था। 

एक अन्य मान्यता के मुताबिक, यह मंदिर ठीक उसी जगह है, जहां लक्ष्मण ने रावण के बेटे मेघनाद को मारने के बाद अपनी शक्ति वापस पाने के लिए तप किया था। हेमकुंड आने वाले यात्री जितना उत्सुक हेमकुंड दर्शन के लिए रहते हैं उतना ही लक्ष्मण मंदिर जाने के लिए भी बेताब रहते हैं। 

लक्ष्मण मंदिर हेमकुंड झील के तट पर स्थित है। लक्ष्मण मंदिर में भ्यूंडार गांव के ग्रामीण पूजा करते हैं। हेमकुंड आने वाले तीर्थयात्री लक्ष्मण मंदिर में मत्था टेकना नहीं भूलते है।

उम्मीद करते है, कि आपको हमारी यें पोस्ट पसन्द आयी होगी।

उत्तराखंड के इतिहास, सांस्कृतिक, साहित्यिक, उत्तराखंड के सौंदर्य, प्राचीन धार्मिक परम्पराओं, धार्मिक स्थलों, खान-पान, दैवीक स्थलों, धार्मिक मान्यताएँ, संस्कृति, प्रकार्तिक धरोहर और लोक कला के साथ-साथ काव्य और कहानी संग्रह के बारे मेंं विस्तार पूर्वक में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे

YOUTUBE CHANNEL को जरूर SUBSCRIBE करें।

Youtube Channel Link-


हमारे टेलीग्राम चैनल उत्तराखंडी भारत से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें - टेलीग्राम उत्तराखंडी भारत

हमारे फेसबुक पेज जय उत्तराखंडी से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें - फेसबुक पेज जय उत्तराखंडी

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.