Ads Top

कालू साई सिद्ध बाबा, कुमाऊं हल्द्वानी के रक्षक देवता हैं | यहां मंदिर में गुड़ की भेली चढ़ाने से पूरी होती है मन्नत

कालू साई सिद्ध बाबा, कुमाऊं हल्द्वानी के रक्षक देवता हैं | यहां मंदिर में गुड़ की भेली चढ़ाने से पूरी होती है मन्नत


नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे जय उत्तराखंडी समुदाय में आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में कालू साई सिद्ध बाबा, कुमाऊं हल्द्वानी के रक्षक देवता हैं के बारे में जानकारी देंगे।


उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के हल्द्वानी शहर के बीचों बीच कालाढूंगी चौराहे पर कालू सिद्ध बाबा का मंदिर स्थित है, यहां हर रोज हजारों लोग पूजा-अर्चना करते आते हैं। कालू सिद्ध बाबा को हल्द्वानी शहर का रक्षक माना जाता है, हर कोई मंदिर के आसपास से गुजरने वाला व्यक्ति कालू साई सिद्ध बाबा के मंदिर में एक बार दर्शन करने जरूर आता है। 



मान्यता है कि मंदिर में गुड़ की भेली चढ़ाने से सभी कष्ट दूर होते हैं और हर मनोकामना पूरी होती है। कालू सिद्ध बाबा को कालू साई नाम से भी जाना जाता है, किसी भी शुभ कार्य से पहले श्रद्धालु कालू सिद्ध बाबा के दरबार में आकर आशीर्वाद मांगते हैं।


बताया जाता है कि कालू सिद्ध बाबा मंदिर अंग्रेजों के शासन काल के वक्त से अस्तित्व में है, बताया जाता है कि दशकों पहले जब कालू सिद्ध बाबा हल्द्वानी पहुंचे थे, तो उन्होंने यहां भगवान शनि की उपस्थिति जानकर एक मठ की स्थापना की, जो आगे चलकर श्री कालू सिद्ध बाबा के मंदिर के रूप में परिवर्तित हो गया। मंदिर में शनिदेव की भी प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठित है, हर शनिवार को यहां भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिलती है।


कालू सिद्ध मंदिर के पुजारी ने बताया कि बाबा को गुड़ बहुत पसंद था, इसलिए उन्हें गुड़ की भेली चढ़ाई जाती है, यहां हर रोज हजारों की संख्या में लोग पूजा-अर्चना करने के लिए आते हैं और बाबा से सच्चे मन से मुराद मांगते हैं, बाबा भी अपने भक्तों की मन्नत जरूर पूरी करते हैं, श्रद्धालु मुराद पूरी होने के बाद फिर बाबा के दर्शन करने मंदिर आते हैं और गुड़ की भेली चढ़ाते हैं।

किसी भी शुभ कार्य से पहले श्रद्धालु कालू सिद्ध बाबा के दरबार में आकर आशीर्वाद मांगते हैं, और कालू सिद्ध बाबा के मंदिर में प्रसाद के तौर पर गुड़ की भेली चढ़ाने की रवायत है, मंदिर में आपको बड़ी संख्या में घंटियां भी दिखाई देंगी।

मंदिर आए श्रद्धालुओ ने बताया कि वो जब भी हल्द्वानी शहर में आते हैं, तो एक बार बाबा के मंदिर में आकर उनके दर्शन जरूर करते हैं, बाबा सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद जरूर पूरी करते हैं, बाबा पर भक्तों का अटूट विश्वास है।



!! कालू साई सिद्ध बाबा की जय !!
!! गोलज्यू देवता की जय !!


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.