Ads Top

लोहाखाम ताल ओखलकांडा, (नैनीताल) उत्तराखंड

लोहाखाम ताल ओखलकांडा, (नैनीताल) उत्तराखंड

लोहाखाम ताल उत्तराखंड के नैनीताल जिले के ओखलकांडा ब्लाक में स्थित हैं। यह काठगोदाम से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। काठगोदाम से नैनीताल की दूरी भी इतनी ही है। लेकिन नैनीताल में पर्यटक लोग बहुत भरे रहते है
और लोहाखाम ताल के बारे में किसी को पता ही नही है इसका कारण यहाँ का रास्ता खराब होना है यहां अभी बहुत कम लोग आते जाते है, यहां जाने वाला सड़क मार्ग अभी  बहुत कच्चा है।

लोहाखाम ताल
लोहाखाम ताल के सुन्दर दृश्य देखने लायक है, लोहाखाम ताल का पानी तथा चारो तरफ हरे-भरे पेंड़ मन को बहुत अधिक शूकून प्रदान करते है। लोहाखाम ताल की सुन्दरता को और अधिक बढ़ाते है यहा के गांव वासियों के घर, जो अभी भी समतल पत्थरों की छत वाले हैं। यहाँ पर आप शहर के कौतुहल से दूर प्रकृति के सौंदर्यं का अनुभव कर सकते है। ताल का पानी और ठंडी-ठंडी बहती हवा और शान्त वातावरण एक नयी स्फूर्ति प्रदान करती हैं।

ओखलकांडा ब्लाक में एक लोहाखाम मन्दिर भी है। कहा जाता है कि इसकि उत्पत्ति लोहे से होने के कारण इसका नाम लोहाखाम पड़ा लोगों की लोहाखाम देवता में बहुत आस्ता और मान्यता है।
इस ताल की मान्यता हरिद्वार के कुण्ड की तरह बतायी जाती है जो लोग हरिद्वार में गंगा स्नान नहीं कर पाते वो लोग इस ताल में स्नान करते है, क्योंकि इसकी मान्यता गंगा स्नान के समान है।

लोहाखाम मंदिर में हर वर्ष वैशाखी पूर्णिमा के दिन मेला लगता हैं यह मेला रात्रि को मनाया जाता हैं मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम, जागरण, झोड़ा, चांचरी आदि धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं। और मेले के दूसरी सुबह पवित्र कुंड लोहाखाम ताल में स्नान किया जाता हैं। इस पवित्र कुंड मे स्नान करने के लिए भक्त दूर-दूर से आते हैं।

हरीशताल
लोहाखाम ताल की गहरायी बहुत अधिक है, कहते है कि अंग्रेजों ने इस ताल को नापने की बहुत कोशिस की परन्तु वो इसे नाप नही पाये। यंहा से लगभग 1.5 किलोमीटर दूरी पर एक ताल हरीशताल भी है यह ताल चारों तरफ से पहाडों से घिरा हुआ है जिसकी सुन्दरता देखनी ही बनती है। प्रकृति की गोद में बसा यह ताल बहुत ही मनमोहक है। यहां पहुँचने के लिए रास्ता बना तो है पर उस पर अभी डामर नहीं डला हुआ है। परन्तु आप वहां अपने वाहन से जा सकते हैं।


जय लोहाखाम देवता।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.