Ads Top

केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली हुई केदारनाथ धाम के लिए रवाना | केदारनाथ यात्रा 2021

केदारनाथ जी की पंचमुखी डोली हुई केदारनाथ धाम के लिए रवाना | केदारनाथ यात्रा 2021



नमस्कार दोस्तों भगवान श्री केदारनाथ जी की पंचमुखी मूर्ति की डोली केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो चुकी है। 
भगवान श्री केदारनाथ की चल उत्सव विग्रह डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करते हुए रात्रि प्रवास के लिए गौरीकुंड पहुंच गई।

विश्व की महामारी कोरोना संक्रमण के कारण लगातार दूसरी बार प्रशासन व पुलिस की निगरानी में डोली को वाहन से पहुंचाया गया। बाबा केदारनाथ की डोली आज शनिवार को अपने धाम पहुंच जाएगी। और 17 मई को सुबह 5 बजे विधि-विधान के साथ केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। इसके बाद छह माह तक धाम में ही आराध्य की पूजा-अर्चना होगी।

शुक्रवार सुबह 5.30 बजे से शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर के गर्भगृह में बाबा केदार की भोगमूर्तियों का सामूहिक अभिषेक किया गया। इस मौके पर पुजारियों ने बाबा को महाभोग लगाते हुए आरती उतारी। इसके बाद गर्भगृह से भगवान केदारनाथ की भोगमूर्तियों को मंदिर के पुजारी टी. गंगाधर लिंग एवं शिव शंकर लिंग द्वारा पंचकेदार गद्दीस्थल में विराजमान किया गया।

ओंकारेश्वर मंदिर एवं भैरवनाथ मंदिर की परिक्रमा के बाद भगवान केदारनाथ जी की डोली ने अपने धाम केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान किया। परंपरानुसार केदार बाबा की डोली समाधिस्थल की परिक्रमा करते हुए कुुंड-ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्वर हाईवे पर पहुंची। जहां पर प्रशासन, पुलिस और देवस्थानम बोर्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में डोली को वाहन में विराजमान करते हुए करते हुए केदारनाथ धाम के लिए विदा किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.