Ads Top

कर्णप्रयाग उत्तराखंड

कर्णप्रयाग उत्तराखंड

नमस्कार दगड़ियों आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में उत्तराखंड में स्थित कर्णप्रयाग के बारे में बताएंगे।



कर्णप्रयाग उत्तराखंड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यह उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में एक शहर हैं। कर्णप्रयाग पंच प्रयागों में से एक प्रयाग हैं। कर्णप्रयाग वह स्थान है, जंहा अलकनंदा नदी से पिंडर नदी जुड़ती हैं। नन्दा देवी पर्वत श्रृंखला के नीचे से पिंडर ग्लेशियर स्रोत निकलता हैं। महाकाव्य महाभारत के अनुसार कर्ण ने यहां तपस्या की थी।



कर्ण के पिता सूर्य देवता ने उन्हें अविनाशी शक्तिया कवच और कुंडल अपनी सुरक्षा के लिए प्रदान किये। कर्ण के नाम से संगम का नाम व्युत्पन्न हुआ हैं। कर्णप्रयाग शहर को 'महाभारत के कर्ण के शहर' के रूप में भी जाना जाता है। यह उत्तराखंड गढ़वाल क्षेत्र को उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र से एनएच 109 के माध्यम से जोड़ने के लिए प्रसिद्ध है। हिमालय की यात्रा के दौरान स्वामी विवेकानंद ने भी अपने गुरुओं के साथ यहां ध्यान लगाया था।


अलकनंदा नदी और पिंडारी नदी के संगम पर स्थित, कर्णप्रयाग पंच प्रयाग या अलकनंदा नदी के 'पांच संगम' में से एक है। यह पवित्र शहर समुद्र तल से औसतन 1,451 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कर्णप्रयाग एक शहर, एक नगरपालिका बोर्ड और चमोली जिले का उप-मंडल मुख्यालय भी है। यह नंदप्रयाग और रुद्रप्रयाग के बीच में स्थित है। कर्णप्रयाग अपने ऊंचाई वाले बाजारों के लिए भी जाना जाता है और अगर आप बद्रीनाथ जा रहे हैं, तो कर्णप्रयाग आवश्यक चीजें खरीदने के लिए एक आदर्श स्थान है।

कर्णप्रयाग पर्यटक स्थल-

कर्णप्रयाग पृष्ठभूमि में हरी-भरी पहाड़ियों, झागदार सफेद नदी और प्राचीन परिवेश के साथ, कर्णप्रयाग वास्तव में एक आगंतुक की खुशी है। कर्णप्रयाग में, भगवान शिव की पहली पत्नी देवी सती को समर्पित प्राचीन उमा देवी मंदिर में पूजा कर सकते हैं, जिन्होंने बाद में पार्वती के रूप में जन्म लिया। ऐसा कहा जाता है कि महान हिंदू भिक्षु और दार्शनिक, स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु भाई, गुरु तुरीयानंद जी और अखरानंद जी के साथ कर्णप्रयाग में एक गंभीर ध्यान किया, जो अठारह दिनों तक चला। कर्णप्रयाग के आसपास स्थित कुछ पर्यटन स्थल सुरम्य नौटी गांव और आदि बद्री मंदिर हैं। भ्रमण के लिए, नंदप्रयाग, जोशीमठ, गौचर, चमोली, रुद्रप्रयाग, गोपेश्वर और ग्वालदम जा सकते हैं जो कर्णप्रयाग के निकट स्थित हैं।



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.