Ads Top

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना (MGKY) | Mukhyamantri Ghasiyari Kalyani Yojana

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना (MGKY) | Mukhyamantri Ghasiyari Kalyani Yojana


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक और नई पोस्ट के साथ आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में उत्तराखंड में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना (MGKY) | Mukhyamantri Ghasiyari Kalyani Yojana के बारे में बताएंगे।



दोस्तों, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा इस योजना को 25 फरवरी 2021 को मंजूरी दी गई थी।इसके बाद, अब हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान श्री पुस्कर सिंह धामी जी (जो की वर्तमान में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हैं) और देश के गृहमंत्री (अमित शाह) जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की घोषणा की गई है।



दोस्तों, इस योजना का लाभ उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाली उन महिलाओं को मिलेगा जो की अपने मवेशियों के लिए चारा लेने जंगल जाया करती हैं।



अर्थात् इस योजना का मुख्य बिंदु यही है की उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों की महिलाओं को  अपने मवेशियों (गाय,भैंस,बकरी आदि) के लिए चारे के बंदोबस्त के लिए जंगल जाके परेशानी न उठानी पड़े। क्योंकि महिलाओं द्वारा जंगल जाकर चारा लाने के लिए काफी कष्ट उठाना पड़ता है।


मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना ( MGKY ) 2021 के विशेष लाभ-


◆ सरकार द्वारा पशु पालन करने वाली महिला को एक किट दी जाएगी ,जिसमे कुदाल, दराती,पानी की बोतल,टिफिन इत्यादि समान दिया जाएगा।

◆ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना के तहत महिलाओ को चार पट्टी के लिए जंगल जाने की अब जरुरत नहीं है, जिसके तहत जानवरो का  पौष्टिक भोजन सब्सिडी के दर पर दिया जायेगा। 

◆ उत्तराखंड के ग्रामीण छेत्र एवं पहाड़ी क्षेत्रों में पशुधन किसान उनके घर पर पैकेज साइलेन्स दिया जायेगा। महिलाओ को रियाती दरों पर सिलेज और टीएमआर फीड ब्लॉक देकर चारो के कार्य से मुक्त कराया जायेगा।जिसके लिए सरकार द्वारा दूर दराज के पहाड़ी क्षेत्रों में 7771 लघु केंद्र बनाए जाएंगे।


◆ उत्तराखंड की महिलाओं को पशुओ को चारे के लिए जंगल में घूमना फिरना नहीं पड़ेगा।


◆ पशु स्वास्थ्य और दूध की उपज में दोहरा लाभ होगा। 2500 से अधिक किसानो की उनकी ज़मीन 2000 अकड़ से अधिक मक्का की सामूहिक सहकारी खेती से जोड़ा जायेगा। मक्का उगाने वाले किसानो को उचित मूल्य प्रदान करने की व्यवस्था की जाएगी।

◆ मवेशी भी अपने पशुओ के लिए पोस्टिक चारा प्राप्त करेंगे और इसके साथ ही महिलाओ के सर से बोज काम हो जायेगा।


मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना ( MGKY ) की अमित शाह द्वारा की गई घोषणा-


शाह वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करने के अलावा अपने देहरादून प्रवास के दौरान राज्य के मंत्रियों से भी बात करेंगे।  वह “मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना” (MGKY) का शुभारंभ करेंगे, जिसके तहत विभिन्न केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण पहाड़ी क्षेत्रों में पशुओं का चारा उपलब्ध कराया जाएगा।


केंद्रीय मंत्री देहरादून के बन्नू स्कूल मैदान में होने वाली जनसभा में इस योजना के तहत महिलाओं को किट बांटेंगे.  वह राज्य सहकारिता विभाग की पत्रिका 'सहकार से समृद्धि' का भी विमोचन करेंगे। भाजपा स्पष्ट रूप से MGKY को पहाड़ी क्षेत्रों में महिला मतदाताओं को लुभाने की योजना के रूप में देखती है। 


उम्मीद करते है, आपको पोस्ट पसन्द आयी होगी।

उत्तराखंड के इतिहास, सांस्कृतिक, साहित्यिक, उत्तराखंड के सौंदर्य, प्राचीन धार्मिक परम्पराओं, धार्मिक स्थलों, खान-पान, दैवीक स्थलों, धार्मिक मान्यताएँ, संस्कृति, प्रकार्तिक धरोहर और लोक कला के साथ-साथ काव्य और कहानी संग्रह के बारे मेंं विस्तार पूर्वक में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे
YOUTUBE CHANNEL को जरूर SUBSCRIBE करें।

Youtube Channel Link-


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Blogger द्वारा संचालित.